India ने EV charging निवेश को सीमित किया क्योंकि Tesla एंट्री की तैयारी कर रही है

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India ने EV charging निवेश को सीमित किया क्योंकि Tesla एंट्री की तैयारी कर रही है

Post by LinkBlogs »

भारत ने इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) पर आयात शुल्क को लगभग 100% से घटाकर 15% कर दिया है, लेकिन यह रियायत केवल उन कंपनियों को मिलेगी जो भारत में कम से कम $500 मिलियन का निवेश करके एक घरेलू फैक्ट्री स्थापित करेंगी। Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में किया गया निवेश इस शर्त को पूरा करने के लिए मान्य नहीं होगा, जिससे स्थानीय निर्माण (local manufacturing) पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। Tesla भारत में सीधे आयात और शोरूम के माध्यम से अपनी एंट्री के करीब है, लेकिन सरकार की यह नीति, जो चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश को सीमित करती है, उन वाहन निर्माताओं के लिए बाधा बन सकती है जो अभी चार्जिंग नेटवर्क के विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, क्योंकि यह क्षेत्र भारत में अभी शुरुआती चरण में है।

जनवरी 2025 के 47-पृष्ठ के एक ड्राफ्ट दस्तावेज़ में उल्लेख किया गया है कि "चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर किया गया खर्च प्रतिबद्ध निवेश का अधिकतम 5% तक ही गिना जाएगा।" यह प्रतिबंध सरकार के स्थानीय निर्माण पर फोकस को दर्शाता है और चार्जिंग नेटवर्क के विकास पर सीमाएं लगाता है। सरकार इस ड्राफ्ट नियम पर कार निर्माताओं और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श कर रही है और इसे अगले महीने तक अंतिम रूप देने की योजना बना रही है।

इस बीच, Tesla ने पिछले सप्ताह एक जॉब विज्ञापन में कहा कि वह एक "charging developer" की तलाश कर रही है, जो "नए चार्जिंग" साइट्स के लिए पाइपलाइन विकसित करेगा और उन्हें स्थापित करने के लिए स्थानों का चयन करेगा। Tesla की भारत में तत्काल योजना जर्मनी से कारों का आयात करने और उन्हें भारत में बेचने की है। नए ड्राफ्ट नियमों के अनुसार, जो कंपनियां भारत में निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध होंगी, उन्हें अपने संचालन के चौथे वर्ष के अंत तक न्यूनतम $577 मिलियन का टर्नओवर और पांचवें वर्ष तक $866 मिलियन का टर्नओवर पूरा करना होगा, ताकि उन्हें प्रति वर्ष अधिकतम 8,000 इलेक्ट्रिक कारों पर कम शुल्क का लाभ मिल सके।

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Warrior
या खुदा ! एक हज R !!! पोस्टर महा लपक के वाले !!!
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Re: India ने EV charging निवेश को सीमित किया क्योंकि Tesla एंट्री की तैयारी कर रही है

Post by Warrior »

ऐसा लगता है कि भारत अब Trump प्रशासन के तहत Tesla को भारत में लाने के लिए Mush को अधिक रियायतें दे रहा है। क्या हमारी भारतीय सरकार अमेरिकी सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करती है?
Realrider
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Re: India ने EV charging निवेश को सीमित किया क्योंकि Tesla एंट्री की तैयारी कर रही है

Post by Realrider »

भारतीय सरकार ने Tesla को electric vehicles (EVs) पर 15% import duty concession देने की पेशकश की है, यदि वे स्थानीय निर्माण में निवेश करते हैं।

यह नीति March 2024 में घोषित की गई थी।

यह नीति कैसे काम करती है?

• Tesla सालाना 8,000 EVs तक 15% duty पर आयात कर सकती है, यदि वे कम से कम $500 million का निवेश एक स्थानीय निर्माण संयंत्र में करते हैं।
• कुल निवेश का कम से कम 50% तीन साल के भीतर किया जाना चाहिए।
• उत्पादन पांच साल के भीतर शुरू होना चाहिए।

यह नीति Tesla के लिए कैसे फायदेमंद है?

• यह नीति Tesla को भारतीय EV market में अन्य ऑटोमोबाइल निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगी।
• यह नीति Tesla को भारत में एक बजट EV बनाने में भी सहायता करेगी, जिसकी कीमत लगभग ₹25-30 lakh हो सकती है।
johny888
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Re: India ने EV charging निवेश को सीमित किया क्योंकि Tesla एंट्री की तैयारी कर रही है

Post by johny888 »

Tesla तो इंडिया आने के करीब है, लेकिन ये चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वाले निवेश को बड़ी राहत नहीं दे रहे। सरकार चाहती है कि गाड़ियाँ यहीं बनें, लेकिन चार्जिंग नेटवर्क का भी तो बढ़ना जरूरी है ना
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