Netflix ने कुछ देशों में रिकॉर्ड सब्सक्राइबर वृद्धि के बाद कीमतें बढ़ाई
Posted: Wed Jan 22, 2025 6:32 pm
नेटफ्लिक्स ने मंगलवार को स्ट्रीमिंग वीडियो बाजार में अपनी पकड़ को फिर से मजबूत किया, क्योंकि इसके लाइव स्पोर्टिंग इवेंट्स, लोकप्रिय वापसी करने वाली सीरीज और विशिष्ट पल, जैसे कि बियॉन्से द्वारा फुटबॉल हाफटाइम प्रदर्शन, ने छुट्टियों के दौरान रिकॉर्ड संख्या में सब्सक्राइबर्स को आकर्षित किया।
कंपनी ने चौथे क्वार्टर में 18.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स जोड़े, जिससे इसके कुल वैश्विक सब्सक्राइबर आधार को लगभग 302 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचा दिया गया - यह संख्या इसके हॉलीवुड स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंद्वियों को बहुत पीछे छोड़ती है।
नेटफ्लिक्स ने अपनी बढ़ती लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए यूएस, कनाडा, पुर्तगाल और अर्जेंटीना में कीमतें बढ़ा दी हैं, क्योंकि यह प्रोग्रामिंग पर अधिक खर्च कर रहा है। यूएस में, कंपनी की एड-सपोर्टेड सेवा की कीमत अब $7.99 (लगभग ₹690) प्रति माह होगी, जो पहले $6.99 (लगभग ₹605) थी, जबकि प्रीमियम पैकेज की कीमत $24.99 (लगभग ₹2,163) होगी, जो मौजूदा कीमत से नौ प्रतिशत अधिक है।
निवेशकों ने परिणामों पर उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया दी, जिससे नेटफ्लिक्स के स्टॉक में करीब 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और इसके स्टॉक मार्केट मूल्य में लगभग $50 बिलियन (लगभग ₹4,32,730 करोड़) का इज़ाफा हुआ। पिछले एक साल में, नेटफ्लिक्स के शेयरों ने 77 प्रतिशत से अधिक का लाभ प्राप्त किया है, जो S&P 500 के 24 प्रतिशत के वृद्धि से कहीं अधिक है।
"नेटफ्लिक्स ने अपनी नेतृत्व स्थिति को फिर से साबित किया है और स्ट्रीमिंग बाजार में पूरी तरह से आगे बढ़ रहा है," कहा पाओलो पेस्केटो ने PP Foresight से। "अब यह अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपनी कहीं अधिक मजबूत और विविध प्रोग्रामिंग स्लेट के कारण कीमतें समायोजित करके अपनी ताकत दिखा रहा है।"
कंपनी ने कहा कि चौथे क्वार्टर की प्रोग्रामिंग स्लेट ने अपनी अपेक्षाओं को पार कर लिया, और दर्शक इसके डिस्पोपियन सर्वाइवल थ्रिलर "Squid Game" के दूसरे सीजन को बिंज कर रहे हैं, जिसे कंपनी ने कहा कि यह अपनी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली ओरिजिनल सीरीज बनने की दिशा में है।
कंपनी ने चौथे क्वार्टर में 18.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स जोड़े, जिससे इसके कुल वैश्विक सब्सक्राइबर आधार को लगभग 302 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचा दिया गया - यह संख्या इसके हॉलीवुड स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंद्वियों को बहुत पीछे छोड़ती है।
नेटफ्लिक्स ने अपनी बढ़ती लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए यूएस, कनाडा, पुर्तगाल और अर्जेंटीना में कीमतें बढ़ा दी हैं, क्योंकि यह प्रोग्रामिंग पर अधिक खर्च कर रहा है। यूएस में, कंपनी की एड-सपोर्टेड सेवा की कीमत अब $7.99 (लगभग ₹690) प्रति माह होगी, जो पहले $6.99 (लगभग ₹605) थी, जबकि प्रीमियम पैकेज की कीमत $24.99 (लगभग ₹2,163) होगी, जो मौजूदा कीमत से नौ प्रतिशत अधिक है।
निवेशकों ने परिणामों पर उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया दी, जिससे नेटफ्लिक्स के स्टॉक में करीब 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और इसके स्टॉक मार्केट मूल्य में लगभग $50 बिलियन (लगभग ₹4,32,730 करोड़) का इज़ाफा हुआ। पिछले एक साल में, नेटफ्लिक्स के शेयरों ने 77 प्रतिशत से अधिक का लाभ प्राप्त किया है, जो S&P 500 के 24 प्रतिशत के वृद्धि से कहीं अधिक है।
"नेटफ्लिक्स ने अपनी नेतृत्व स्थिति को फिर से साबित किया है और स्ट्रीमिंग बाजार में पूरी तरह से आगे बढ़ रहा है," कहा पाओलो पेस्केटो ने PP Foresight से। "अब यह अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपनी कहीं अधिक मजबूत और विविध प्रोग्रामिंग स्लेट के कारण कीमतें समायोजित करके अपनी ताकत दिखा रहा है।"
कंपनी ने कहा कि चौथे क्वार्टर की प्रोग्रामिंग स्लेट ने अपनी अपेक्षाओं को पार कर लिया, और दर्शक इसके डिस्पोपियन सर्वाइवल थ्रिलर "Squid Game" के दूसरे सीजन को बिंज कर रहे हैं, जिसे कंपनी ने कहा कि यह अपनी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली ओरिजिनल सीरीज बनने की दिशा में है।