भारत ने योजना बनाई है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन (EV) प्रोत्साहनों का विस्तार उन ऑटोमेकर्स तक करे जो देश में मौजूदा फैक्ट्रियों में मॉडल्स का निर्माण कर रहे हैं, बजाय इसके कि लाभ केवल उन ऑटोमेकर्स तक सीमित रखें जो नए प्लांट बनाने के लिए तैयार हैं, इस मामले से सीधे तौर पर अवगत एक व्यक्ति ने बताया।
भारत की EV नीति, जो अभी भी अंतिम रूप से तैयार की जा रही है, मूल रूप से Tesla को बाजार में प्रवेश करने और स्थानीय रूप से निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बनाई गई थी, लेकिन इस साल की शुरुआत में अमेरिकी ऑटोमेक्टर ने इन योजनाओं से पीछे हटने का फैसला किया।
मार्च में घोषित नीति के तहत, यदि कोई ऑटोमेकर भारत में EVs का निर्माण करने के लिए कम से कम $500 मिलियन (लगभग ₹42,293 करोड़) का निवेश करता है और 50 प्रतिशत हिस्से स्थानीय रूप से स्रोत किए जाते हैं, तो उसे आयात करों में भारी छूट मिलती है - यह 100 प्रतिशत से घटकर 15 प्रतिशत हो जाती है, जो कि साल में 8,000 तक इलेक्ट्रिक कारों पर लागू होती है।
नए प्लांट की स्थिति में, EVs बनाने के लिए मशीनरी और उपकरणों में किया गया निवेश $500 मिलियन (लगभग ₹42,293 करोड़) की शर्त को पूरा करने के लिए पूरी तरह से गिना जाएगा, भले ही वह उपकरण अन्य प्रकार की कारों के निर्माण में भी इस्तेमाल किए जाएं।
सरकार ने Tesla की निराशा के बाद EV निर्माण प्रोत्साहनों का विस्तार किया।
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Re: सरकार ने Tesla की निराशा के बाद EV निर्माण प्रोत्साहनों का विस्तार किया।
इसका मतलब है कि सरकार चाहती है कि भारत में ज्यादा से ज्यादा कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाएं, चाहे वे विदेशी हों या भारतीय। इससे देश में नई तकनीक का विकास होगा और हमें दूसरे देशों से गाड़ियां मंगाने की जरूरत कम पड़ेगी। सरकार ने इसके लिए नई योजनाएं बनाई हैं, जिनमें कंपनियों को टैक्स में छूट, सब्सिडी और अन्य फायदे दिए जाएंगे, ताकि वे यहां अपने कारखाने खोल सकें और इलेक्ट्रिक गाड़ियां बना सकें।